skip to content
Assembly Elections 2024: शिवराज को झारखंड तो भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र का जिम्मा... बीजेपी ने 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी किए नियुक्त

Assembly Elections 2024: शिवराज को झारखंड तो भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र का जिम्मा… बीजेपी ने 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी किए नियुक्त

Assembly Elections 2024: बीजेपी ने 4 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है. महाराष्ट्र में भूपेंद्र यादव को चुनाव प्रभारी और अश्विनी वैष्णव को चुनाव सह प्रभारी नियुक्त किया है. हरियाणा में धर्मेंद्र प्रधान को प्रदेश चुनाव प्रभारी और बिप्लब देब को प्रदेश चुनाव सह प्रभारी बनाया गया है.

झारखंड का जिम्मा शिवराज सिंह को दिया गया है. यहां हिमंत बिस्वा सरमा को सह प्रभारी बनाया गया है. वहीं, जम्मू कश्मीर की जिम्मेदारी जी किशन रेड्डी को दी गई है.

इन 4 राज्यों में कब होने हैं विधानसभा चुनाव?

देश में हाल ही में लोकसभा चुनाव हुए थे. इन चुनाव के नतीजे 4 जून को आए थे. इन चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए को बहुमत मिल गया है. ऐसे में बीजेपी अब सत्ता में आकर विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है.

इस साल के अंत तक महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी ने सभी चारों राज्यों में प्रभारी और सह प्रभारी के नामों का ऐलान कर दिया.

महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल इस साल के अंत में खत्म होना है. ऐसे में 288 सीटों वाले महाराष्ट्र में अक्टूबर या उससे पहले विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. वहीं, झारखंड का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होना है. यहां पिछली बार नवंबर दिसंबर में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. ऐसे में इस बार भी 81 सीटों वाले झारखंड में नवंबर दिसंबर में या उससे पहले चुनाव कराए जाने की संभावना है.

इसी तरह हरियाणा में विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को खत्म होना है. यहां पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था. ऐसे में इस बार भी चुनाव अक्टूबर या उससे पहले कराए जाने की संभावना है. वहीं, जम्मू कश्मीर में सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2024 तक चुनाव कराने का आदेश दिया है. ऐसे में जम्मू कश्मीर में सितंबर या उससे पहले विधानसभा चुनाव होना है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top