skip to content
Delhi School Bomb Threat: 'इमारतों में दफन कर देंगे', दिल्ली-NCR के 100 स्कूलों में बम की धमकी, सामने आया विदेशी कनेक्शन

Delhi School Bomb Threat: ‘इमारतों में दफन कर देंगे’, दिल्ली-NCR के 100 स्कूलों में बम की धमकी, सामने आया विदेशी कनेक्शन

Delhi School Bomb Threat: ‘इमारतों में दफन कर देंगे’, दिल्ली-NCR के 100 स्कूलों में बम की धमकी, सामने आया विदेशी कनेक्शन

दिल्ली-एनसीआर के करीब 100 स्कूलों में बम होने की धमकी दी गई है. ईमेल के जरिए भेजी गई धमकी में कहा गया है कि हम लोगों को इमारतों में दफन कर देंगे. वहीं, इस धमकी को जिस ईमेल के जरिए भेजा गया है, उसका सर्वर विदेश में मौजूद होने की जानकारी सामने आ रही है. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा है कि आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा.

जिन स्कूलों को धमकी भरे ईमेल मिले हैं, उन्हें लेकर दिल्ली पुलिस की अलग-अलग टीमों ने जांच की है. अधिकतर स्कूलों में जांच के दौरान कुछ नहीं पाया गया. इसके बाद पुलिस ने इन्हें आउट ऑफ डेंजर बताया है. स्कूलों में धमकी मिलने के बाद गुरुवार को स्कूल खुलेंगे या नहीं, यही अभिभावकों की सबसे बड़ी चिंता बनी हुई है. अभी तक स्कूलों की ओर से इसे लेकर कुछ नहीं कहा गया है. हालांकि, बुधवार शाम तक इस पर स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है.

ईमेल का विदेशी आईपी एड्रेस

जांच एजेंसियों को शक है कि ईमेल भेजने के लिए जिस आईपी एड्रेस का इस्तेमाल हुआ है, उसका सर्वर विदेश में मौजूद है. कुल मिलाकर 97 स्कूलों को मिली धमकी के मामले में नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली पुलिस कॉर्डिनेशनल के साथ तफ्तीश कर रही है.

इस बात की आशंका जताई जा रही है कि ईमेल भेजने के लिए एक ही आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया गया था. दिल्ली पुलिस इस मामले में हर एंगल से जांच कर रही है. जवानों को स्कूलों के बाहर तैनात कर दिया गया है, ताकि किसी भी अनहोनी से निपटा जा सके.

इंटरपोल की ली जा रही मदद

वहीं, एजेंसियों को इस बात का भी शक है कि स्कूलों को धमकी भरे ईमेल भेजने में किसी एक शख्स का नहीं, बल्कि किसी संगठन का हाथ हो सकता है. इस साजिश के तार विदेश से जुड़े हो सकते हैं.

साजिश के तहत आज का दिन और वक्त सुनिश्चित किया गया था. इसके पीछे आधार है कि सभी स्कूलों को एक साथ और एक वक्त पर करीब-करीब एक जैसा ईमेल मिला. आईपी एड्रेस विदेश में मौजूद एक ही सर्वर का निकला. साजिश की तह तक जाने के लिए इंटरपोल की मदद ली जा रही है

पुलिस कमिश्नर से मांगी गई डिटेल रिपोर्ट

वहीं, बम कॉल पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर से इस पर डिटेल रिपोर्ट मांगी है. उपराज्यपाल ने ट्वीट कर कहा, “पुलिस कमिश्नर से बात की और दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकी पर डिटेल रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली पुलिस को स्कूल परिसर में तलाशी लेने, दोषियों की पहचान करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया कि मामले में किसी तरह की कोई चूक न हो.”

दिल्ली एलजी ने की पैरेंट्स से सहयोग करने की अपील

उपराज्यपाल ने पैरेंट्स से गुजारिश की है कि वे घबराएं नहीं और सहयोग करें. उन्होंने कहा, “मैं पैरेंट्स से अनुरोध करता हूं कि वे घबराएं नहीं और स्कूलों और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में प्रशासन का सहयोग करें. उपद्रवियों और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.” फिलहाल जिन स्कूलों को धमकी भरे ईमेल मिले हैं, उनके बाहर दिल्ली फायर सर्विस की गाड़ियां खड़ी हुई नजर आ रही हैं.

गृह मंत्रालय और पुलिस ने कहा- घबराएं नहीं

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. मंत्रालय ने कहा, “घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसा लगता है कि यह फर्जी ईमेल था. दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं.”

दिल्ली पुलिस ने कहा, “दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ईमेल मिले हैं. पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की है. कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है. ऐसा मालूम होता है कि ये ईमेल फर्जी हैं. हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें.”

किन स्कूलों को मिले धमकी भरे ईमेल?

  • डीपीएस, द्वारका
  • डीपीएस, वसंत कुंज
  • डीएवी, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली
  • डीपीएस, नोएडा
  • डीपीएस, ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क
  • संस्कृति स्कूल
  • एमिटी स्कूल, पुष्पविहार
  • मदर मैरी स्कूल, मयूर विहार
  • फादर एगन्ल, नोएडा
  • सचदेवा ग्लोबल स्कूल
  • प्रूडेंस स्कूल, द्वारका
  • प्रूडेंस स्कूल, अशोक विहार
  • एस्टर पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट

अधिकारियों ने बताया कि सभी स्कूलों को खाली करा लिया गया और स्थानीय पुलिस को ईमेल के बारे में जानकारी दे दी गई है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बम का पता लगाने वाली टीम, बम निरोधक दस्ता और दिल्ली दमकल सेवा के अधिकारी तुरंत दिल्ली के स्कूलों में पहुंच गए.

स्कूलों को मिली धमकी में क्या कहा गया?

दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकी भरे ईमेल मिले हैं, उसमें कहा गया है, “हमारे हाथों में जो लोहा है, वो हमारे दिल से जुड़ा हुआ है. हम उसे हवा के जरिए भेजकर तुम्हें उड़ा देंगे. हम तुम्हें फाड़ देंगे और आग की लपटों में जलाएंगे. हम तुम्हारी इमारतों को दफन कर देंगे. हम इमारतों की छतों को उड़ा देंगे. हम उन्हें तोड़ देंगे और उसके भीतर दफन कर देंगे. हम तुम लोगों के पैरों के नीचे से जमीन खिसका देंगे और आग में ले जाएंगे, जो तुम्हारा आखिरी ठिकाना होगा.”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal