UP में 13 सीटों पर प्रचार थमने के साथ खत्म हुई लोकसभा चुनाव की ‘कुश्ती’, PM मोदी समेत इन दिग्गजों पर 1 जून को फैसला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी लोकसभा सीट समेत उत्तर प्रदेश (UP) की 13 लोकसभा क्षेत्रों के चुनाव और दुद्धी विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रचार गुरुवार शाम को समाप्त हो गया। इन सीट पर 1 जून को मतदान होगा।

इस चरण में इन लोकसभा क्षेत्रों के लिए कुल 144 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 134 पुरुष और 10 महिलाएं हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि सोनभद्र जिले के दुद्धी (सुरक्षित) विधानसभा उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा-126 के तहत सभी 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा दुद्धी विधानसभा क्षेत्र में भी चुनाव प्रचार-प्रसार संबंधी समस्त गतिविधियों एवं अभियानों पर आज शाम छह बजे से प्रतिबंध रहेगा।

चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों की मौजूदगी पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सातवें चरण के चुनाव प्रचार अभियान की समाप्ति के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनीतिक दलों के सभी बाहरी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता इस दौरान इन निर्वाचन क्षेत्रों में उपस्थित न रहें।

11 सामान्य, 1 आरक्षित सीटें

रिणवा के मुताबिक सातवें चरण में राज्य की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण की 13 लोकसभा सीटों में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) शामिल हैं, जो 11 जिलों में स्थित हैं।

दुद्धी विधानसभा क्षेत्र सोनभद्र जिले में है। इन चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर), पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बलिया से, माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी गाजीपुर से, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय चंदौली से, केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी महाराजगंज से, भोजपुरी अभिनेता रवि किशन गोरखपुर से शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। रिणवा ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं, जिसमें ठंडा पेयजल, पुरुषों और महिलाओं के लिए शौचालय, विकलांगों और बुजुर्गों के लिए व्हीलचेयर और कुर्सियां शामिल हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal