skip to content
Lokshabha Elections 2024: आज 5वें चरण के लिए मतदान, 695 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, चुनावी मैदान में कई दिग्गज

Lokshabha Elections 2024: आज 5वें चरण के लिए मतदान, 695 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, चुनावी मैदान में कई दिग्गज

देश में सात चरणों में कराए जा रहे लोकसभा चुनावों के तहत आज 5वें चरण की वोटिंग है। इस चरण में आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए भी आयोग ने तमाम पोलिंग स्टेशनों पर पर्याप्त इंतजाम किए हैं। इस चरण के लिए 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में खड़े हैं। जिनकी चुनावी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी।

चुनावी मैदान में कई दिग्गज

इस चरण में लखनऊ और रायबरेली समेत कई ऐसी अहम लोकसभा सीटों पर भी चुनाव होगा। जहां से कई केंद्रीय मंत्रियों और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की किस्मत भी आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। इनमें लखनऊ सीट से केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रायबरेली से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी,

अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कैसरगंज से बृजभूषण के बेटे करण भूषण, मुंबई उत्तर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल पहली बार लोकसभा चुनावी मैदान में खड़े हैं। इनके अलावा महाराष्ट्र की दिंडोरी सीट से भारती प्रवीण पंवार, बारामूला से उमर अब्दुल्ला और हाजीपुर से चिराग पासवान भी अपनी किस्मत आजमाने खड़े हैं।

कहां-कहा होगा मतदान?

  • उत्तर प्रदेश (UP Lok Sabha Election) में इस चरण में 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों मोहनलालगंज (आरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन (आरक्षित), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी (आरक्षित), बाराबंकी (आरक्षित), फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा में मतदान हो रहा है.
  • केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी, नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी 2004 से कर रही थीं. भाजपा ने उत्तर प्रदेश के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को इस सीट से मैदान में उतारा है.
  • अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनाव मैदान में हैं, जबकि गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा को कांग्रेस ने चुनाव मैदान में उतारा है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में अमेठी में ईरानी ने राहुल गांधी को हराया था. लखनऊ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चौथे कार्यकाल पर नजर हैं. उनका मुकाबला सपा के मौजूदा विधायक (लखनऊ मध्य से) रविदास मेहरोत्रा से है.
  • जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र में 17.37 लाख मतदाता मतदान करने के पात्र हैं. लद्दाख में कांग्रेस उम्मीदवार सेरिंग नामग्याल, भाजपा के ताशी ग्यालसन और निर्दलीय उम्मीदवार एवं नेकां के बागी नेता हाजी हनीफा जान के बीच कड़ा मुकाबला है.
  • पश्चिम बंगाल में सात संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. राज्य की बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, सेराम्पुर, हुगली और आरामबाग लोकसभा सीट पर मतदान है. बैरकपुर में भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह का मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के पार्थ भौमिक और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के देबदूत घोष से है.
  • बिहार की पांच लोकसभा सीट सारण, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी में भी आज वोट डाले जा रहे हैं . हाजीपुर से चिराग पासवान चुनाव लड़ रहे हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal