Placeholder canvas
PM Modi in Gurugram: दिल्ली-गुरुग्राम के लाखों लोगों को खुशखबरी, आज द्वारका एक्सप्रेस-वे देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

PM Modi in Gurugram: दिल्ली-गुरुग्राम के लाखों लोगों को खुशखबरी, आज द्वारका एक्सप्रेस-वे देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

PM Modi in Gurugram: लाखों लोगों के वर्षों का इंतजार आज खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार दोपहर लगभग एक बजे द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) के गुरुग्राम भाग का शुभारंभ करेंगे। वह बजघेड़ा बॉर्डर से गुरुग्राम की सीमा में प्रवेश करेंगे, जहां राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद गांव बसई के सामने कुछ दूरी तक रोड शो करेंगे। फिर सेक्टर-84 स्थित जनसभा स्थल पर लोगों को संबोधित करेंगे।

दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति के सामने से लेकर खेड़कीदौला टोल प्लाजा के नजदीक तक नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से 29 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। इसमें से 18 किलोमीटर का हिस्सा गुरुग्राम में पड़ता है, जिसका शुभारंभ सोमवार को प्रधानमंत्री करेंगे।

शुभारंभ समारोह में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के अलावा केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, स्थानीय सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे। उद्घाटन समारोह स्थल में 36 सेक्टर बनाए गए हैं। इसके अलावा आठ पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।

इसमें मीडिया कर्मियों के प्रवेश, सरकारी वाहनों तथा वीआईपी वाहनों के लिए अलग से पार्किंग बनाई गई है। आमजन को समारोह स्थल तक पहुंचने में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की व्यवस्था के लिए पुलिस और प्रशासन के सभी अधिकारियों ने अपना दायित्व संभालते हुए रविवार को व्यवस्था प्रबंधन को अंतिम रूप दिया है।

एनएचएआई ने करवाया निर्माण

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री कुछ समय के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे का पैदल अवलोकन भी करेंगे। एनएचएआई द्वारा द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण किए जाने से दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर यातायात कम होगा और वाहन चालकों को भी सुविधा होगी।

एनएच-48 से बजघेड़ा बॉर्डर तक यह एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो चुका है, जिसकी लंबाई करीब 18 किलोमीटर की है। जल्दी ही इस मार्ग का दिल्ली की तरफ का हिस्सा बनकर तैयार हो जाएगा।

राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी लिया जायजा

प्रधानमंत्री मोदी के आगमन की व्यवस्था को देखने के लिए रविवार को केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने समारोह स्थल का दौरा किया। राव इंद्रजीत सिंह ने अधिकारियों के साथ सभास्थल का अवलोकन करते हुए आवश्यक प्रबंधों की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की जनसभा में आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी तथा सभास्थल पर बिजली, पानी, शौचालय, गाड़ियों की पार्किंग आदि प्रबंध सुचारू रूप से किए गए हैं।

जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात, सभा स्थल के पास गाड़ियों की चेकिंग हुई

नरेन्द्र मोदी की जनसभा को लेकर रविवार को पुलिस-प्रशासन ने फाइनल रिहर्सल किया। एक्सप्रेस-वे से लेकर सेक्टर 84 में जनसभा स्थल तक जगह-जगह तीन हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। एक हजार से अधिक अन्य विभागों के अधिकारियों वा कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की गई है।

शुक्रवार से ही एसपीजी की टीम यहां पर तैनात है। डीसी निशांत कुमार यादव ने जिले में धारा 144 लगाकर ड्रोन आदि के उड़ने पर प्रतिबंध लगाया है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से रविवार को सभा स्थल के पास से गुजरने वाले वाहन चालकों की जांच की गई।

भीड़ बढ़ने पर बंद हो सकता है अंतरिक्ष चौक रोड

पीएम मोदी की सभा को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। ट्रैफिक डीसीपी विरेंद्र विज ने बताया कि सोमवार को अंतरिक्ष चौक के पास रैली में आने वाले वाहनों की भीड़ रहेगी।इसलिए शाम चार बजे तक द्वारका क्लोवर लीफ से आईएमटी की ओर जाने वाले वाहन चालक अत्यधिक जरूरी होने पर ही इस रोड का इस्तेमाल करें। बीच-बीच में अंतरिक्ष चौक रोड को कुछ समय के लिए रैली में भीड़ होने पर बंद भी किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal