skip to content
1 मई को राम मंदिर के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानें अयोध्या दौरे की डिटेल

1 मई को राम मंदिर के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जानें अयोध्या दौरे की डिटेल

President Murmu Ayodhya Visit: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार (1 मई) को अयोध्या का दौरा करेंगी. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति 1 मई को अयोध्या का दौरा करेंगी. इस दौरान राष्ट्रपति राम मंदिर में रामलला के दर्शन करेंगी. साथ ही हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन और आरती करेंगी. इस दौरान राष्ट्रपति कुबेर टीला भी जाएंगी. अपने अयोध्या दौरे पर राष्ट्रपति सरयू नदीं का पूजन और आरती करेंगी.

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का रामनगरी का यह पहला दौरा है. 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राष्ट्रपति 1 मई को अयोध्या दौरा करने जा रही हैं.

राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से शुरू हुईं तैयारियां

न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक राम मंदिर के पदाधिकारियों ने भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अयोध्या आने पर तैयारियों की बात कही है. राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने कहा कि इस दौरान आम श्रद्धालु भी रोज की भांति दर्शन-पूजन कर सकेंगे.

राष्ट्रपति मुर्मू के विशेष विमान से एक मई शाम करीब चार बजे अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है. इसके बाद उन्हें वीआईपी गेट से होते हुए मंदिर परिसर तक ले जाया जाएगा. वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, राष्ट्रपति करीब तीन घंटे तक शहर में रहेंगी.

सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन भी रह सकते हैं मौजूद

इस दौरान उनके स्वागत के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी मौजूद रहने की उम्मीद है. लखनऊ-अयोध्या-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग और अयोध्या हवाई अड्डे को राम पथ से जोड़ने वाले मार्ग पर ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा.

शाम को सरयू के तट पर होने वाली आरती के दौरान राष्ट्रपति के आने की उम्मीद में तैयारी की जा रही है. राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रपति का विस्तृत कार्यक्रम अभी नहीं आया है, लेकिन हम एक मई को राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं. इस दौरान आम भक्त भी मंदिर में दर्शन-पूजन करते रहेंगे.

राष्ट्रपति के दौरे से भक्तों को नहीं होगी समस्या

प्रयास किया जा रहा है कि राष्ट्रपति के आने से आम लोगों को कोई असुविधा न हो. अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने कहा कि राष्ट्रपति के काफिले की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए यातायात परिवर्तन और व्यवस्थाएं की जाएंगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal