Placeholder canvas
योगी सरकार ने तय किए नए मंत्रियों के विभाग; राजभर को पंचायती राज, दारा सिंह चौहान को कारागार

योगी सरकार ने तय किए नए मंत्रियों के विभाग; राजभर को पंचायती राज, दारा सिंह चौहान को कारागार

उत्तर प्रदेश में अभी हाल में ही किए गए कैबिनेट विस्तार के बाद मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। ओम प्रकाश राजभर को पंचायती राज, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग मिला है। मिली जानकारी के अनुसार, दारा सिंह चौहान को कारागार विभाग मिला है। सुनील शर्मा को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स तो अनिल कुमार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग आवंटित किया गया है।

5 मार्च को दिलाई गई थी शपथ

धर्मवीर प्रजापति को नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड विभाग दिया गया है। इन सभी को पिछली पांच मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंत्री पद की शपथ दिलाई थी।

अभी हाल में हुआ था मंत्रिमंडल का विस्तार

बता दें कि पिछले दिनों सीएम योगी ने अपनी कैबिनेट का विस्तार करते हुए चार नए मंत्री बनाए थे। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर, बीजेपी एमएलसी दारा सिंह चौहान, पुरकाजी से आरएलडी विधायक अनिल कुमार और बीजेपी के साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा शामिल थे। इसके साथ ही योगी सरकार में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है।

ओपी राजभर की कई सीटों पर पकड़

ओपी राजभर के नेतृत्व वाली एसबीएसपी पिछले साल समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन छोड़ने के बाद एनडीए में फिर से शामिल हो गई थी। ओपी राजभर की पूर्वी यूपी की दो दर्जन सीटों पर 12-22 फीसदी आबादी वाले राजभर समुदाय पर पकड़ मानी जाती है।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजभर समुदाय के 50,000 से 2.5 लाख मतदाता हैं। यही मामला भाजपा एमएलसी दारा सिंह चौहान का है, जिन्होंने पिछले साल जुलाई में राज्य विधानसभा और सपा से इस्तीफा देकर भाजपा में फिर से शामिल हो गए थे।

सत्तारूढ़ दल के साथ अपने पिछले कार्यकाल के दौरान, चौहान 2017 और 2022 के बीच यूपी के वन, पर्यावरण और पशुपालन मंत्री थे। उन्होंने राज्य के विधानसभा चुनावों से पहले जनवरी 2022 में भाजपा सरकार पर पिछड़े वर्गों, दलितों और युवाओं के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाते हुए भाजपा से इस्तीफा दे दिया था। वह सपा में शामिल हो गए और 2022 में घोसी से विधायक चुने गए। लेकिन बाद में इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal