Placeholder canvas

543 में से 335 सीटें BJP+ को, उत्तर-पूर्व-पश्चिम में भगवा लहर… जानिए किस पार्टी में कितना दम

सी-वोटर के हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक, अगर आज लोकसभा चुनाव हो जाएं, तो BJP+ गठबंधन 543 में से 335 सीटें जीत सकता है। सर्वेक्षण बताता है कि उत्तर-पूर्व, पश्चिम और मध्य भारत भगवा लहर में डूबे हैं, जबकि दक्षिण भारत में ‘INDIA’ गठबंधन मजबूत नजर आ रहा है।

उत्तर-पूर्व, पश्चिम और मध्य में BJP का दबदबा:

सर्वेक्षण के अनुसार, उत्तर-पूर्व में सभी 25 सीटें BJP+ गठबंधन को मिल सकती हैं। पश्चिम भारत में भाजपा+ को 120 में से 100 सीटें और मध्य भारत में 120 में से 85 सीटें मिलने का अनुमान है। ये आंकड़े भाजपा के मजबूत पकड़ का संकेत देते हैं।

दक्षिण में ‘INDIA’ गठबंधन की चुनौती:

दूसरी ओर, दक्षिण भारत में कांग्रेस पार्टी, DMK, TRS, AIADMK जैसे क्षेत्रीय दलों के गठबंधन ‘INDIA’ को 130 में से 90 सीटें मिलने का अनुमान है। यह भाजपा के लिए चुनौती पेश कर सकता है।

अन्य खास बातें:

  • सर्वेक्षण बताता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अभी भी बरकरार है।
  • कांग्रेस को मजबूत विपक्ष बनने के लिए और मेहनत करनी होगी।

चुनाव का अहम संकेत:

यह सर्वेक्षण 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है। भाजपा+ के लिए यह अच्छी खबर है, लेकिन कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों के लिए चिंता का विषय है। हालांकि, यह सिर्फ एक सर्वेक्षण है और असली नतीजे चुनाव के दौरान ही पता चलेंगे। आने वाले महीनों में राजनीतिक परिदृश्य, गठबंधन और जनता की राय बदल सकती है। इसलिए, सतर्क रहकर सूचनाओं का विश्लेषण करना जरूरी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal