skip to content
लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव: BJP ने UPकी 74 सीटों पर तय किए उम्मीदवार, बची इन छह सीटों पर PM मोदी लेंगे फैसला

लोकसभा चुनाव: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 74 पर भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. हालांकि, बची छह सीटों के लिए भगवा खेमे ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं. पार्टी सूत्रों की मानें तो इन सीटों के प्रत्याशियों के फैसले की बागडोर सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में है. भाजपा का लक्ष्य साफ है – यूपी की सभी 80 सीटों पर कमल खिलाना.

किन छह सीटों पर है उम्मीदवारों का इंतजार?

  1. लखनऊ: मौजूदा सांसद – राजनाथ सिंह
  2. वाराणसी: मौजूदा सांसद – नरेंद्र मोदी
  3. कानपुर: मौजूदा सांसद – देवेंद्र सिंह भोले
  4. गोरखपुर: मौजूदा सांसद – योगी आदित्यनाथ
  5. अयोध्या: मौजूदा सांसद – लल्लू सिंह
  6. मेरठ: मौजूदा सांसद – राजेंद्र अग्रवाल

क्या मौजूदा चेहरों पर फिर लगेगा दांव?

इन सीटों पर पार्टी मौजूदा सांसदों को ही दोबारा मैदान में उतार सकती है, ऐसा कयास लगाया जा रहा है. चुनाव जीतने के लिए भाजपा जातीय और सामाजिक समीकरणों का गणित बखूबी समझती है. इस बार भी पार्टी ने अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वर्गों को टिकट देकर इसी रणनीति पर जोर दिया है.

2019 की जीत दोहराने का लक्ष्य

2019 में यूपी की 80 सीटों में से 62 पर कब्जा जमाकर भाजपा ने शानदार प्रदर्शन किया था. इस बार भी पार्टी उसी धक के साथ चुनाव मैदान में उतर रही है. क्या 2024 में भाजपा फिर से इतिहास दोहरा पाएगी? इसका जवाब तो आने वाले समय में ही मिलेगा, लेकिन इतना तय है कि यूपी के चुनावी दंगल में सबकी निगाहें इन्हीं छह सीटों पर टिकी होंगी, जिनके उम्मीदवार खुद प्रधानमंत्री मोदी तय करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal