Placeholder canvas

यूपी में ‘मिशन 80’ में जुटी BJP, 20 कलस्टरों में बांटी लोकसभा चुनाव, इन नेताओं को मिली अहम जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कड़ी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी ने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए ‘मिशन 80’ नाम का अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत पार्टी ने प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों को 20 क्लस्टरों में बांटा है। प्रत्येक क्लस्टर की जिम्मेदारी एक वरिष्ठ नेता को सौंपी गई है।

BJP के राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि ‘मिशन 80’ अभियान के तहत पार्टी सभी क्लस्टरों में बूथ लेवल तक संगठन को मजबूत करेगी। पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेगी और उन्हें चुनावी मैदान में उतारेगी। तावड़े ने कहा कि पार्टी का लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से 80 सीटें जीतना है।

BJP ने 20 क्लस्टरों में से 15 क्लस्टरों को ‘सफल’ क्लस्टर और 5 क्लस्टरों को ‘असफल’ क्लस्टर में बांटा है। सफल क्लस्टरों में उन सीटों को शामिल किया गया है, जहां पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। असफल क्लस्टरों में उन सीटों को शामिल किया गया है, जहां पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था।

सफल क्लस्टरों की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को सौंपी गई है। इनमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश निषाद, राज्यसभा सांसद जयभान सिंह पठानिया, राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राज्यसभा सांसद विनय सहस्रबुद्धे, राज्यसभा सांसद वरुण गांधी, राज्यसभा सांसद संजय निषाद, राज्यसभा सांसद जय प्रकाश चौधरी, राज्यसभा सांसद संजय सावंत, और राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर शामिल हैं।

असफल क्लस्टरों की जिम्मेदारी पार्टी के युवा नेताओं को सौंपी गई है। इनमें प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, प्रदेश के मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, प्रदेश के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, प्रदेश के मंत्री दयाशंकर सिंह, प्रदेश के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, प्रदेश के मंत्री अनिल राजभर, प्रदेश के मंत्री बृजेश सिंह, प्रदेश के मंत्री संजय निषाद, प्रदेश के मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोनू सिंह, और प्रदेश के मंत्री उमाकांत अवस्थी शामिल हैं।

BJP के इस अभियान को लेकर राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि यह अभियान आगामी लोकसभा चुनाव में BJP के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस अभियान के तहत पार्टी बूथ लेवल तक मजबूत हो जाएगी और उसे 80 सीटें जीतने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal