skip to content
Lok Sabha Elections 2024: 'इसी महीने से मिलने लगेगी नागरिकता', चुनाव के बीच CAA को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Lok Sabha Elections 2024: ‘इसी महीने से मिलने लगेगी नागरिकता’, चुनाव के बीच CAA को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Amit Shah On NDA Seats: लोकसभा चुनाव 2023 के लिए चल रहे हैं प्रचार अभियान के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बड़ा ऐलान किया है. गुरुवार (2 मई) को उन्होंने कहा है कि चुनाव के अंतिम चरण से पहले नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के तहत पहली नागरिकता जारी की जाएगी.

न्यूज़ 18 को दिए एक इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा, ”आवेदन आने शुरू हो गए हैं. नियमों के मुताबिक जांच हो रही है और मुझे लगता है कि चुनाव खत्म होने से पहले, आखिरी चरण से पहले नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.”

अमित शाह बोले – एनडीए को मिलेगी 400 से अधिक सीटें

एनडीए की सीटों के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में गृह मंत्री ने कहा, “आप देखेंगे कि मतगणना के दिन (4 जून, 2024), दोपहर 12.30 बजे से पहले, एनडीए 400 के पार हो जाएगा, मोदी जी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे. मेरी पार्टी की टीम और मैंने विस्तृत विश्लेषण किया है. हम पहले दो से 100 से अधिक सीटों के साथ तीसरे चरण की ओर बढ़ रहे हैं. मुझे 400 का लक्ष्य पार करने में कोई दिक्कत नहीं दिखती.”

इन लोगों को मिलेगी सीएए के जरिए नागरिकता

बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने मार्च में सीएए लागू किया. इसके तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में प्रवेश करने वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए नागरिकता का मार्ग प्रशस्त करता है.

संसद की ओर से दिसंबर 2019 में कानून पारित किए जाने के चार साल बाद यह लागू हुआ‌ है. इस कानून का विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन में शामिल सभी दलों के नेताओं ने विरोध किया. खास तौर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे नागरिकता छीनने वाला कानून बताया है. हालांकि उन्होंने कहा है कि वह बंगाल में इसे लागू होने नहीं देंगी, जिस पर BJP नेताओं ने उन्हें इस कानून को रोकने की चुनौती दी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal