Placeholder canvas

2014 से 2023 तक भारत में 596 बिलियन डॉलर का FDI हुआ, जानें के बजट भाषण की बड़ी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2024-25 के केंद्रीय बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। इन घोषणाओं में आम आदमी को राहत देने वाली योजनाओं के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने वाली पहलों का भी समावेश है।

बजट की बड़ी बातें

  • हर घर को 300 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों पर सोलर रूफ टॉप सिस्टम लगाए जाएंगे।
  • नई शिक्षा /नीति को लागू करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को 1 लाख करोड़ रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा।
  • स्वास्थ्य क्षेत्र में 8000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए 7500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

FDI में उछाल

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि 2014 से 2023 तक भारत में 596 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) हुआ है। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। सरकार की नीतियों ने निवेशकों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

आम आदमी को राहत

बजट में आम आदमी को राहत देने के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। इनमें हर घर को 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने की घोषणा सबसे महत्वपूर्ण है। इससे देश के 20 करोड़ से अधिक घरों को लाभ मिलेगा।

शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर

बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य पर भी जोर दिया गया है। नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को 1 लाख करोड़ रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। स्वास्थ्य क्षेत्र में 8000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा

बजट में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए 7500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस राशि का उपयोग डिजिटल सेवाओं को बढ़ावा देने, ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंच को बढ़ाने और डिजिटल कौशल विकास के लिए किया जाएगा।

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता

बजट में रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस राशि का उपयोग रक्षा उपकरणों के स्वदेशी निर्माण को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।

हर घर को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त

यह बजट की सबसे बड़ी घोषणा है। इससे देश के 20 करोड़ से अधिक घरों को प्रति माह औसतन 300 रुपये से अधिक की बचत होगी। यह घोषणा आम आदमी के लिए एक बड़ी राहत है।

सूर्योदय योजना

इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों पर सोलर रूफ टॉप सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे न सिर्फ बिजली बिल कम होगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान मिलेगा। यह योजना देश में सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देगी।

नई शिक्षा नीति

नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह शिक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने और स्कूली बच्चों के समग्र विकास को बढ़ावा देगा। यह बजट शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है।

कौशल विकास

युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने के उद्देश्य से कौशल विकास को प्राथमिकता दी गई है। बजट में कौशल विकास योजनाओं के लिए बढ़ा आवंटन किया गया है। इससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को 1 लाख करोड़ रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। इससे फसल खराब होने पर किसानों को आर्थिक नुकसान से बचाने में मदद मिलेगी। यह योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है।

कृषि बुनियादी ढांचा

कृषि उत्पादों के भंडारण, परिवहन और प्रसंस्करण के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने पर ध्यान दिया गया है। इससे किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य मिलने की उम्मीद है। यह योजना किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेगी।

स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार

स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए 8000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे ग्रामीण इलाकों में भी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच को बढ़ाया जाएगा। यह बजट स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है।

डिजिटल क्रांति का अगला कदम

डिजिटल सेवाओं को बढ़ावा देने और इंटरनेट पहुंच को बढ़ाने के लिए 7500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे डिजिटल लेनदेन और ई-कॉमर्स को बढ़ावा मिलेगा। यह बजट डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा

स्टार्टअप उद्यमों को प्रोत्साहित करने के लिए कई रियायतें दी गई हैं। इससे नवाचार को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। यह बजट स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने में मदद करेगा।

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे स्वदेशी रक्षा उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा और राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत होगी। यह बजट रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ाने में मदद करेगा।

आम आदमी को राहत

बजट में आम आदमी को राहत देने के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण है हर घर को हर महीने 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने की घोषणा। इससे देश के 20 करोड़ से अधिक घरों को प्रति माह औसतन 300 रुपये से अधिक की बचत होगी।

इसके अलावा, बजट में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों पर सोलर रूफ टॉप सिस्टम लगाए जाने की घोषणा की गई है। इससे न सिर्फ बिजली बिल कम होगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान मिलेगा।

आर्थव्यवस्था को मजबूती

बजट में अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए भी कई घोषणाएं की गई हैं। इनमें रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाना शामिल है। इससे स्वदेशी रक्षा उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा और राष्ट्रीय सुरक्षा मजबूत होगी।

इसके अलावा, बजट में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए कई रियायतें दी गई हैं। इससे नवाचार को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

अन्य प्रमुख घोषणाएं

बजट में अन्य प्रमुख घोषणाओं में शामिल हैं:

  • इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा।
  • राजकोषीय घाटा 5.1% रहने का अनुमान है।
  • 2014-23 के दौरान 596 अरब डॉलर विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) आया।
  • ब्लू इकोनॉमी 2.0 के तहत नई योजना शुरू की जाएगी।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • 50 साल के लिए 1 लाख करोड़ के ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा।
  • लक्षद्वीप के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देंगे।
  • 40 हजार सामान्य रेल कोच वंदे भारत जैसे कोच में बदलेंगे।
  • सर्वाइकल कैंसर के वैक्सीनेशन पर ध्यान दिया जाएगा।
  • मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा।
  • 9-14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा।

कुल मिलाकर, 2024-25 का बजट एक संतुलित बजट है, जो आम आदमी को राहत देने के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने पर भी जोर देता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal