skip to content
International Yoga Day 2024: 'योग जब बनता है जीवन का हिस्सा तो मिलता है हमेशा लाभ', कश्मीर में बोले PM मोदी

International Yoga Day 2024: ‘योग जब बनता है जीवन का हिस्सा तो मिलता है हमेशा लाभ’, कश्मीर में बोले PM मोदी

International Yoga Day 2024:देशभर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग सेशन का नेतृत्व किया. उन्होंने डल झील के किनारे योग करने वाले लोगों से जाकर मुलाकात भी की. वह लोगों के साथ सेल्फी लेते हुए नजर आए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में कश्मीरी महिलाओं के साथ सेल्फी ली है. उन्होंने इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं. पीएम मोदी कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, बारिश के कारण कार्यक्रम (एसकेआईसीसी में योग सत्र) में थोड़ी देरी हुई. जब योग स्वाभाविक रूप से जीवन का हिस्सा बन जाता है, तो इसका हर पल लाभ होता है. शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ये बातें कहीं.

पीएम मोदी ने कहा कि युग के लिए योग है. योग से ही समाज का निर्माण होगा. योग से अब सबकुछ होगा. योग आगे जा रहा है. योग को लोग दिनचर्या में शामिल करें

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विश्व समुदाय के लिए, सेल्फ और सोसाइटी के लिए योग का क्या महत्व है. योग जिंदगी की सहज प्रवृत्ति कैसे बने. जैसे टूथब्रश करना और बाल संवारना जीवन का हिस्सा बन जाता है. उतनी ही सहजता से जब योग जीवन से जुड़ता है तो उसका हर पल फायदा मिलता है.

पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी जब ध्यान की बात आती है तो ज्यादातर लोगों के मन में ये चल रहा होता है कि ये कोई धार्मिक यात्रा है. कोई अल्लाह को प्राप्त करने का या ईश्वर को प्राप्त करने का या गॉड को प्राप्त करने का कोई साक्षात्कार कार्यक्रम है. तब लोगों को लगने लगता है कि ये मेरे से नहीं हो सकता, क्योंकि मैं तो आम इंसान हूं. हालांकि, ध्यान जो है, वो हमारे फोकस या कहें हमारा चीजों पर कितना ध्यान है, उससे जुड़ा हुआ है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top