Placeholder canvas
लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा ऐलान, चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे करेगा घोषणा

लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा ऐलान, चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे करेगा घोषणा

देश के बहुप्रतीक्षित लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कल यानी 16 मार्च को होगा। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। आयोग दोपहर 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा जिसमें चुनाव की तारीखों और कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

यह प्रेस कॉन्फ्रेंस निर्वाचन आयोग के मुख्यालय, निर्वाचन सदन में आयोजित की जाएगी। इसे आयोग के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट कर कहा, ‘लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कल 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी। इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।’

संभावित तारीखें:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 सात से आठ चरणों में आयोजित किए जा सकते हैं। चुनाव अप्रैल-मई 2024 में होने की संभावना है।

2019 का चुनाव:

2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच आयोजित किए गए थे। इन चुनावों में 67% मतदान हुआ था और मतगणना 23 मई को हुई थी।

चुनाव आयोग की तैयारी:

निर्वाचन आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पहले ही व्यापक तैयारी शुरू कर दी है। नए मतदाताओं को जोड़ने और मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए अभियान चलाए गए हैं। आयोग ने चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा बलों को भी प्रशिक्षण दिया है।

राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया:

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का सभी राजनीतिक दल बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। चुनाव आयोग की घोषणा के बाद सभी दल अपना चुनावी अभियान शुरू कर देंगे।

यह चुनाव भारत के लोकतंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण घटना होगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि 2024 में कौन सी पार्टी या गठबंधन सत्ता में आएगा।

कहां-कितने चरण में हो सकते हैं चुनाव
  • -सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में 6 से 7 चरण में लोकसभा चुनाव संपन्न हो सकते हैं।
  • महाराष्ट्र में 4 से 5 चरण।
  • मध्य प्रदेश और असम में दो सी तीन चरण।
  • तमिलनाडु, केरल, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में एक-एक चरण।
  • कुछ अन्य राज्यों में भी दो से तीन चरणों में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं.

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले नये सदन का गठन करना होगा. पिछली बार लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal