Placeholder canvas
Lok Sabha Election 2024: भाजपा की आठवीं सूची जारी; गुरदासपुर से सनी देओल का टिकट कटा, हंसराज हंस फरीदकोट से लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: भाजपा की आठवीं सूची जारी; गुरदासपुर से सनी देओल का टिकट कटा, हंसराज हंस फरीदकोट से लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने शनिवार (30 मार्च) को अपने उम्मीदवारों की आठवीं सूची जारी कर दी. पार्टी ने अब तीन राज्यों की 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसमें पंजाब की छह, ओडिशा की तीन और पश्चिम बंगाल की दो लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे गए हैं. बीजेपी ने अन्य दलों से आए लोगों को भी मौका दिया है.

सनी देओल को नहीं मिला टिकट

बीजेपी ने पंजाब के फरीदकोट से हंस राज हंस को उम्मीदवार बनाया है लेकिन गुरदासपुर सीट से मौजूदा सांसद और बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल का टिकट काट दिया है. सनी देओल की जगह दिनेश सिंह ‘बब्बू’ को उम्मीदवार बनाया गया है. पहले माना जा रहा था बीजेपी ने हंस राज हंस का टिकट भी काट दिया है क्योंकि पार्टी की दूसरी लिस्ट में उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से उन्हें टिकट नहीं दिया गया था. फरीदकोट से मौका देकर बीजेपी ने उन पर फिर से भरोसा जताया है.

बीजेपी ने दलबदलुओं को दिया मौका

बीजेपी ने ओडिशा के कटक से भर्तृहरि महताब को टिकट दिया है. भर्तृहरि महताब हाल ही में बीजू जनता दल (BJD) छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. वहीं, हाल ही में बीजेपी में शामिल होने वालीं परनीत कौर को भी पटियाला से टिकट दिया गया है. वह पटियाला से कई बार चुनाव लड़ चुकी हैं और इसी सीट से मौजूदा सांसद हैं.

परनीत कौर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं और यूपीए सरकार के दौरान केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री रूप में उन्होंने कार्य किया था. कांग्रेस ने उन्हें बीजेपी में गए अमरिंदर सिंह का समर्थन करने पर फरवरी 2023 में पार्टी से निलंबित कर दिया था.

AAP से बीजेपी में आए सुशील कुमार रिंकू को मिला टिकट

बीजेपी ने आम आदमी पार्टी (AAP) छोड़कर आए सुशील कुमार रिंकू को जालंधर से टिकट दिया है. चार दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले रवनीत सिंह बिट्टू को भी लुधियाना सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. रवनीत सिंह बिट्टू लुधियाना से मौजूदा सांसद और पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं. उन्हें कांग्रेस नेता राहुल गांधी का करीबी माना जाता था. वहीं, बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की बीरभूम लोकसभा सीट से पूर्व आईपीएस देबाशीष धर को उम्मीदवार बनाया है.

बीजेपी ने कहां से किसे बनाया उम्मीदवार?

ओडिशा
जाजपुर (एससी)- रबिन्द्र नारायण बेहरा
कंधमाल- सुकांत कुमार पाणिग्रही
कटक- भर्तृहरि महताब

पंजाब
गुरदासपुर- दिनेश सिंह ‘बब्बू’
अमृतसर- तरणजीत सिंह संधू
जालंधर (एससी)- सुशील कुमार रिंकू
लुधियाना- रवनीत सिंह बिट्टू
फरीदकोट (एससी)- हंस राज हंस
पटियाला- परनीत कौर

पश्चिम बंगाल
झारग्राम (एसटी)- डॉ. प्रणत टुडू
बीरभूम- देबाशीष धर, आईपीएस

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने अब तक 411 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में मतदान होगा और चार जून को मतगणना शुरू होगी. पहले चरण में 19 अप्रैल को, दूसरे चरण में 26 अप्रैल, तीसरे चरण में सात मई,

चौथे चरण में 13 मई, पांचवें चरण में 20 मई, छठें चरण में 25 मई और सातवें चरण में एक जून को वोट डाले जाएंगे. लोकसभा चुनाव में करीब 97 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal