skip to content
एक्शन मोड में सीएम योगी… सड़क पर न पढ़ी जाए नमाज, बकरीद त्योहार को लेकर सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश

एक्शन मोड में सीएम योगी… सड़क पर न पढ़ी जाए नमाज, बकरीद त्योहार को लेकर सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ गुरुवार शाम ऑनलाइन समीक्षा बैठक की। सीएम योगी ने कहा कि 16 जून को गंगा दशहरा, 17 जून को बकरीद, 18 जून को ज्येष्ठ माह के मंगल और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन है। जुलाई में मोहर्रम व कांवड़ यात्रा जैसे पवित्र कार्यक्रम होने हैं। यह समय कानून-व्यवस्था की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील है। शासन व प्रशासन 24 घंटे सतर्क व सक्रिय रहने की आवश्यकता है।

कहीं सड़क पर नमाज न पढ़ी जाए: सीएम

लगभग तीन माह बाद कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे सीएम योगी ने विभिन्न निर्देश दिए। कहा कि आने वाले पर्वों को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं व प्रतिष्ठित नागरिकों के साथ निरंतर संवाद बनाएं। बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान पूर्व से ही चिह्नित रहें और तय स्थल पर ही कुर्बानी हो। कहीं सड़क पर नमाज न पढ़ी जाए।

कुर्बानी के उपरांत अपशिष्ट के निस्तारण भी व्यवस्थित कार्ययोजना के तहत हो। ऐसी कोई घटना न हो, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हो। शरारती तत्व दूसरे सम्प्रदाय के लोगों को अनावश्यक उत्तेजित करने की कुत्सित कोशिश कर सकते हैं, ऐसे मामलों पर नजर रखी जाए।

उन्होंने कहा कि ज्येष्ठ माह के बड़ा मंगल पर होने वाले भंडारों के दौरान प्रसाद खाकर अपशिष्ट सड़क किनारे न फेकें जाएं। हर भंडारा स्थल पर कूड़ादान रहे। सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध कड़ाई से लागू कराया जाए।

प्रेशर हार्न व हूटर बजा तो एसपी पर भी होगी कार्रवाई

लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक की तो वीआईपी कल्चर पर कड़ी नाराजगी जताई। कहा, वाहन सरकारी हो या निजी, प्रेशर हार्न व हूटर का प्रयाेग कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

ऐसे वाहनों पर अभियान के तहत कार्रवाई का निर्देश देने के साथ ही इसके लिए एसओ की जिम्मेदारी तय की। मुख्यमंत्री ने कहा, कहीं हूटर व प्रेशर हार्न का दुरुपयोग पकड़े जाने पर संबंधित एसओ के साथ ही एसपी के विरुद्ध भी कार्रवाई होगी।

सुशासन के लिए संवाद व समन्वय का मंत्र
योगी ने अधिकारियों को सुशासन के लिए संवाद व समन्वय का मंत्र दिया। कहा, इसके माध्यम से जनता का विश्वास जीते। अधिकारी सीयूजी नंबर पर आने वाली हर कॉल को रिसीव करें। जिला, रेंज व जोन स्तर पर तत्काल जनता दर्शन कार्यक्रम शुरू किए जाने का निर्देश दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top