skip to content
पीएम मोदी और नए नवेले सांसद लेंगे शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से होगा शुरू

पीएम मोदी और नए नवेले सांसद लेंगे शपथ, 18वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से होगा शुरू

चुनाव संपन्न होने के बाद 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार यानी 24 जून को शुरू होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। इसके बाद अध्यक्ष का चुनाव होगा और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी।

लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद 18वीं लोकसभा में यह पहला लोकसभा सत्र होगा। इस बार के चुनाव में एनडीए के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है, जबकि भाजपा के पास 240 सीटें हैं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से कम है। विपक्षी दल इंडिया के पास 234 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं।

ये है पूरा कार्यक्रम

  • कल सुबह 11 बजे से पीएम मोदी और उनका मंत्रिपरिषद शपथ लेगा।
  • पीएम मोदी के शपथ लेने के बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे।
  • इसके बाद अलग-अलग राज्यों के सांसद वर्णानुक्रम के अनुसार शपथ लेंगे।
  • असम के नवनिर्वाचित सांसद पहले शपथ लेंगे और फिर पश्चिम बंगाल के सांसद शपथ लेंगे।
  • पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद समेत 280 नवनिर्वाचित सांसद कल शपथ लेंगे।
  • अगले दिन (25 जून) 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे।

ये होंगे प्रोटेम स्पीकर

भाजपा नेता और सात बार के सदस्य भर्तृहरि महताब की प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्ति पर विवाद का असर सत्र पर पड़ने की पूरी संभावना है। इस कदम की विपक्ष ने आलोचना की है और आरोप लगाया है कि इस पद के लिए कांग्रेस सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश के दावे को सरकार ने नजरअंदाज कर दिया है।

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि महताब के पास लोकसभा सदस्य के रूप में सात निर्बाध कार्यकाल हैं, जो उन्हें इस पद के लिए योग्य बनाता है। सुरेश 1998 और 2004 में चुनाव हार गए, जिससे उनका मौजूदा कार्यकाल निचले सदन में लगातार चौथा है। इससे पहले वह 1989, 1991, 1996 और 1999 में लोकसभा के लिए चुने गए थे।

सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब संसद पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे आदेश के लिए लोकसभा बुलाएंगे।

कार्यवाही 18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों के मौन रखने के साथ शुरू होगी। इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह लोकसभा के लिए निर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखेंगे। इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए मुलाकात करेंगे। फिर प्रोटेम स्पीकर 26 जून को स्पीकर के चुनाव तक सदन की कार्यवाही चलाने में सहायता के लिए राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाएंगे।

राष्ट्रपति ने कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टीआर बालू (डीएमके), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (दोनों भाजपा) और सुदीप बंद्योपाध्याय (तृणमूल कांग्रेस) को लोकसभा में नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने में महताब की सहायता के लिए नियुक्त किया है। लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 26 जून को होगा और प्रधानमंत्री इसके तुरंत बाद सदन में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराएंगे।

राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाली हैं। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी। उम्मीद है कि पीएम मोदी 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देंगे। केंद्रीय बजट पेश करने के लिए दोनों सदनों के 22 जुलाई को एक संक्षिप्त अवकाश और फिर से इकट्ठा होने की उम्मीद है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top