skip to content
Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी ने तीसरी बा प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, यहां देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, यहां देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सभी मेहमान राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं. भव्य आयोजन में शामिल होने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अफीफ, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू समेत हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के नेता भी राष्ट्रपति भवन में मौजूद हैं.

नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ कई सांसदों ने मंत्रिपद की भी शपथ ली. इनमें से कई नेता ऐसे हैं, जो मोदी के पहले और दूसरे कार्यकाल में भी कैबिनेट में शामिल हुए थे. जबकि इस बार कई ऐसे चेहरे भी हैं, जिन्हें पहली बार शामिल किया गया है.

– शिवराज सिंह चौहान ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. वे इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वे इस बार मध्य प्रदेश की विदिशा से लोकसभा चुनाव जीते हैं.

– मनोहरलाल खट्टर भी पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. वे 9 साल तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे. खट्टर हरियाणा की करनाल से पहली बार सांसद चुने गए हैं.

– एचडी कुमारस्वामी- कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं और वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं. तीसरी बार लोकसभा सांसद बने हैं. एनडीए के सहयोगी जनता दल सेक्युलर के नेता हैं.

– जेपी नड्डा की एक बार फिर मोदी कैबिनेट में वापसी हुई है. वे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. 2014 में मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे. हिमाचल सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे हैं. हालांकि, 2019 की मोदी कैबिनेट में उन्हें जगह नहीं मिली थी.

– ललन सिंह एनडीए के सहयोगी दल जनता दल यूनाइटेड के नेता हैं. जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और नीतीश कुमार के करीबी माने जाते हैं. वे मुंगेर से सांसद चुने गए हैं और पहली बार केंद्रीय मंत्री बने हैं.

– के राममोहन नायडू- आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम से सांसद हैं, पूर्व मंत्री येरेन नायडू के बेटे हैं. इस बार सबसे युवा कैबिनेट मंत्री हैं. उनकी उम्र 36 साल है.

– जुएल ओराम ओडिशा के सुंदरगढ़ से सांसद चुने गए हैं. अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रह चुके हैं. छठी बार सांसद चुने गए हैं. बड़े आदिवासी चेहरे के तौर पर पहचाने जाते हैं.

– जीतनराम मांझी पहली बार केंद्रीय मंत्री बने हैं. वे एनडीए गठबंधन के सहयोगी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेता हैं. बिहार के पूर्व मुख्यंत्री रहे हैं. दलित समुदाय से आते हैं और पहली बार सांसद बने हैं.

– चिराग पासवान- बिहार के हाजीपुर से सांसद हैं. एनडीए के सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी- रामविलास के नेता हैं. पहली बार केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की.

– सीआर पाटिल पहली बार केंद्रीय मंत्री बने हैं. उनकी उम्र 59 साल है. गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष हैं और नवसारी सीट से सांसद चुने गए हैं. लगातार चौथी बार चुनाव जीते हैं. 2019 में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया था.

– प्रताप राव जाधव ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. जाधव महाराष्ट्र की बुलढाणा सीट से सांसद हैं और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं. तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं और पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं.

– जयंत चौधरी एनडीए की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष हैं. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं और पहली बार केंद्र में मंत्री बनेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते हैं.

– जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश की पीलीभीत सीट से सांसद हैं. 2021 में कांग्रेस से बीजेपी में आए. मनमोहन सिंह सरकार में भी मंत्री रहे. पहली बार मोदी कैबिनेट में शामिल हुए हैं.

– रामनाथ ठाकुर बिहार से राज्यसभा सांसद हैं. भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं. एनडीए की सहयोगी पार्टी जनता दल यूनाइटेड के नेता हैं और अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं. पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं.

– वो सोमन्ना कर्नाटक की तुमकुर सीट से सांसद हैं. पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं.

– पी चंद्रशेखर देश के सबसे अमीर सांसद हैं. आंध्र प्रदेश के गुंटूर से पहली बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. पहली बार ही केंद्र में मंत्री बन रहे हैं.

मोदी कैबिनेट में इस बार क्या खास है?
30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों की लिस्ट में 27 OBC, 10 SC, 5 ST और 5 अल्पसंख्यक सांसदों को शामिल किया गया है. इनमें 11 मंत्री NDA घटक दलों से हैं. 43 मंत्री 3 या ज्यादा बार से सांसद रह चुके हैं. 39 मंत्री पहले भी केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. 23 मंत्री ऐसे हैं, जो पहले राज्यों की कैबिनेट में शामिल रहे हैं. 34 मंत्री विधानसभाओं में चुने जा चुके हैं.

Modi 3.0 कैबिनेट मंत्रियों की पूरी लिस्ट:

प्रधानमंत्री- नरेंद्र मोदी
केंद्रीय मंत्री
राजनाथ सिंह
अमित शाह
नितिन गडकरी
जे पी नड्डा
शिवराज चौहान
निर्मला सीतारमण
एस जयशंकर
मनोहर लाल
एच डी कुमारस्वामी
पीयूष गोयल
धर्मेंद्र प्रधान
जीतन राम मांझी
राजीव रंजन ललन सिंह
सर्बानंद सोनोवाल
डा. वीरेंद्र कुमार
राम मोहन नायडू
प्रह्लाद जोशी
जुएल ओरांव
गिरिराज सिंह
अश्विनी वैष्णव
ज्योतिरादित्य सिंधिया
भूपेंद्र यादव
गजेंद्र सिंह शेखावत
अन्नपूर्णा देवी
किरेन रिजिजू
हरदीप सिंह पूरी
मनसुख मांडविया
जी किशन रेड्डी
चिराग पासवान
सी आर पाटिल
राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
इंद्रजीत सिंह
डॉ जितेंद्र सिंह
अर्जुन राम मेघवाल
प्रतापराव जाधव
जयंत चौधरी
राज्य मंत्री
जितिन प्रसाद
श्रीपद यशो नाइक
पंकज चौधरी
कृष्णपाल गुर्जर
रामदास अठावले
रामनाथ ठाकुर
नित्यानंद राय
अनुप्रिया पटेल
वी सोमन्ना
चंद्रशेखर पेम्मासानी
एस पी सिंह बघेल
शोभा करांदलाजे
कीर्तिवर्धन सिंह
बीएल वर्मा
शांतनु ठाकुर
सुरेश गोपी
डॉ एल मुरुगन
अजय टम्टा
बंडी संजय कुमार
कमलेश पासवान
भागीरथ चौधरी
सतीश चंद दूबे
संजय सेठ
रवनीत सिंह बिट्टू
दुर्गादास उड़के
रक्षा खडसे
सुकांता मजूमदार
सावित्री ठाकुर
तोखन साहू
राजभूषण चौधरी
नारायणा नायकर
हर्ष मल्होत्रा
नीमूबेन बमभानिया
मुरलीधर मोहोल
जॉर्ज कुरियन
पबित्रा मार्गरिटा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal