Placeholder canvas

Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव पर 4 सर्वे चौंका रहे! कांग्रेस-बीजेपी में कहीं फासला बढ़ा तो कहीं घटा, जानें कैसी होगी 2024 की फाइट

Lok Sabha Election 2024: इलेक्शन कमीशन जल्द ही लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है. ऐसे में सभी दल अपनी तैयारियों में जुटे हैं. आगामी चुनाव में एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (BJP) जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश में है तो दूसरी तरफ विपक्षी दल उसके विजयरथ को रोकने का प्लान कर रहे हैं. इसके लिए विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन बनाया है.

दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में गठबंधन के बावजूद विपक्ष लगभग सभी सर्वे में बीजेपी से पिछड़ता नजर आ रहा है. हाल ही में हुए टाइम्स नाऊ ईटीजी सर्वे में भारतीय जनता पार्टी लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है.

ईटीजी सर्वे में बीजेपी को बहुमत

सर्वे के मुताबिक पार्टी अपने दम पर देश में 308 से 328 सीटें जीत सकती है. वहीं, विपक्षी गठबंधन के सबसे प्रमुख दल कांग्रेस को अपने दम पर एक बार फिर 52 से 72 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. ईटीजी सर्वे के मुताबिक इंडिया अलायंस को 104 और अन्य को 73 सीटें मिल सकती हैं.

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल

इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल में भी एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 543 लोकसभा सीटों में से 378 सीटें जीत सकता है. कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन 98 सीटें जीत सकता है. हालांकि, इसमें तृणमूल को शामिल नहीं किया गया है. सर्वे के अनुसार बीजेपी अकेले 335 सीट जीत सकती है, जबकि कांग्रेस 37 सीटों पर सिमटी सकती है.

क्या कहता है मैटराइज सर्वे?

जी न्यूज के मैटराइज ओपिनियन पोल में भी एनडीए को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. मैटराइज ओपिनियन पोल में एनडी को 377 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि इंडिया अलायंस 94 सीट जीत सकता है. वहीं, अन्य दल 72 सीटों पर कब्जा कर सकते हैं. वहीं ईटीजी सर्व में एनडीए को 366 सीट जीतने का दावा किया गया है.

मूड ऑफ नेशन सर्वे में एनडीए को बहुमत

इंडिया टुडे के मूड ऑफ नेशन सर्वे में एनडीए 335 सीटें जीतकर सत्ता में आएगा. सर्वे में बीजेपी को अपने दम पर 304 सीटे हासिल कर सकती है, जबकि कांग्रेस 71 सीटे मिलने का अनुमान है. वहीं,अन्य क्षेत्रीय दल 167 सीट जीत सकते हैं.

क्या कहता है महासर्वे?

लोकसभा चुनाव को लेकर अब तक जो भी सर्वे किए गए हैं, उनमें एनडीए को 362 से 386 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि इंडिया अलांयस को 90 से 108 और अन्य को 65 से 75 सीट मिल सकती है. सभी पोल में बीजेपी को बीजेपी की लहर दिखाई दे रही है और इंडिया गठबंधन एनडीए को चुनौती देता दिखाई नहीं दे रहा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal