skip to content
Exit Poll: UP में फिर चला 'कमल' का जादू, अखिलेश की 'साइकिल' की निकली हवा

Exit Poll: UP में फिर चला ‘कमल’ का जादू, अखिलेश की ‘साइकिल’ की निकली हवा

UP Exit Poll : लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) में सबसे अहम राज्य है उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh). लिहाजा, ऐसा माना जा रहा है कि इस चुनाव में जिसे भी सत्ता का ताज मिलेगा वो उत्तर प्रदेश में जबरदस्‍त प्रदर्शन करेगा. उत्तर प्रदेश को लेकर एग्जिट पोल (Exit Poll) आ चुके हैं.

The LogSabha में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनती नजर आ रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में भी भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में एक बार फिर उभर रही है.

एनडीए के पोल ऑफ पोल्‍स में एनडीए को 361 सीटें मिली हैं, जबकि इसमें बीजेपी को 305 सीटें अकेले अपने दम पर मिलती नजर आ रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को महज 145 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. वहीं अन्‍य के खाते में 37 सीटें जाती नजर आ रही हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में इंडिया न्‍यूज- डी डायनेमिक्‍स के एग्जिट पोल ने एनडीए को उत्तर प्रदेश में 69 सीटें और इंडिया गठबंधन को 11 सीटें दी हैं. वहीं जन की बात ने एनडीए को 68 से 74 और इंडिया गठबंधन को 6 से 12 सीट दी है तो न्‍यूज नेशन ने एनडीए को 67 और इंडिया गठबंधन को 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया है.

रिपब्लिक भारत और मेट्रिज के एग्जिट पोल में एनडीए के 69 से 74 सीटों पर जीत का अनुमान है तो इंडिया गठबंधन के खाते में सिर्फ 6 से 11 सीटें दिखा रहा है. इसके अलावा रिपब्लिक टीवी और पी मार्क के एग्जिट पोल में एनडीए को 69 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि 11 सीटें इंडिया गठबंधन को दी गई हैं.

उत्तर प्रदेश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई दिग्‍गज नेता मैदान में हैं. पिछले दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्‍त जीत हासिल की थी और इसी के दम पर पार्टी केंद्र में अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal