skip to content

Gulmarg के 106 साल पुराने शिव मंदिर में लगी आग, इसके पीछे कोई साजिश तो नहीं? उठ रहे हैं सवाल

सिर्फ एक गाने से पूरी बॉलीवुड का सबसे फेवरेट जम्मू कश्मीर का सौ साल से ज्यादा पुराना शिव मंदिर रहस्यमय हालात में जलकर राख हो गया। Gulmarg की खूबसूरत वादी में मौजूद इस प्राचीन शिव मंदिर में बुधवार की सुबह तड़के आग लग गई। आग लगने से मंदिर को काफी नुकसान हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक पुजारी और आस पास के लोगों की मदद से पुलिस ने आग पर काबू पाया गया। लेकिन मंदिर को नहीं बचाया जा सका। हालांकि अभी तक आग लगने के वजहों का पता नहीं चल सका है।

सुबह देखी गई उठती हुई आग की लपटें

मंदिर से उठती आग की लपटों को स्थानीय होटल वालों ने सबसे पहले देखा और उन्होंने उसी समय पुलिस को सूचित किया। वहां से कुछ ही दूरी पर एक सैन्य शीविर भी है। पुलिस और सेना के जवान अपने साजो सामान समेत मौके पर पहुंचे। दमकल कर्मी भी सूचना मिलते ही वहां पहुंच गए।

सभी ने मिलकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मंदिर का ऊपरी हिस्से में लकड़ी का ज्यादा उपयोग हुआ है और वह पूरी तरह से जलकर राख हो गया है। उस समय मंदिर का चौकीदार भी वहां नहीं था, इसलिए किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है।

कई फिल्मों की हुई है शूटिंग

बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय सिनेमा की कई फिल्मों की शूटिंग इसी मंदिर के आस पास हुई है। गुलमर्ग में आने वाले सैलानियों में से कई सैलानी इस मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपनी तस्वीरें लेना नहीं भूलते। गुलमर्ग स्थित पुलिस स्टेशन में तैनात एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मंदिर में आग कैसे लगी, अभी यह जांच का विषय है

मंदिर देखे बिना कोई सैलानी नहीं जाता

गुलमर्ग आने वाला हरेक सैलानी इस शिव मंदिर को देखे बिना नहीं जाता था। आस पास के हरे मैदान और बर्फ से ढकी आस पास की चोटियों की वजह से यहां का नजारा बेहद दिलकश लगता है। यह मंदिर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय था क्योंकि इसे कई बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया गया था।

विश्व की सबसे मशहूर स्की रिसार्ट गुलमर्ग में मौजूद 109 साल पुराने एतिहासिक शिव मंदिर मोहिनेश्वर में बुधवार को तड़के आग लगी। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हो सका है कि आखिर ये आग लगी कैसे। हालांकि इस सिलसिले में पुलिस ने मामला दर्ज करके आग लगने की वजहों की छानबीन शुरू कर दी है।

गुलमर्ग में बीचो बीच बना है शिव मंदिर

भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर जम्मू कश्मीर के अंतिम डोगरा शासक महाराजा हरि सिंह की रानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने 1915 में बनवाया था। इसलिए इसे मोहिनेश्वर शिवालय और रानी मंदिर भी पुकारा जाता है। अपने जमाने का सबसे सुपरहिट फिल्म आपकी कसम का सबसे मशहूर गीत जय जय शिव शंकर का बड़ा हिस्सा इसी मंदिर और आस पास के हरे मैदान में फिल्माया गया था।

जान माल का नहीं हुआ नुकसान

यह बताना गलत नहीं होगा कि तीन साल पहले ही भारतीय सेना ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार करते हुए इसके सुंदरीकरण के काम को पूरा किया है। यह मंदिर धमार्थ ट्रस्ट के अधीन है, जिसके मुख्य न्यासी पूर्व सदर ए रियासत डॉ. कर्ण सिंह हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal