Placeholder canvas

योगी राज में गिरा अपराध का ग्राफ, आतंकियों से लेकर भ्रष्टाचारियों पर नकेल; चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यह राज्य लंबे समय से अपराध के लिए बदनाम रहा है। यहां अपराध की दर देश के औसत से काफी अधिक रही है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, उत्तर प्रदेश में अपराध का ग्राफ तेजी से गिर रहा है।

इसकी पुष्टि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों से भी होती है। एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में उत्तर प्रदेश में अपराध दर 2021 की तुलना में 15.5% कम रही। यह दर देश के औसत से 26.8% कम है।

उत्तर प्रदेश में अपराध में कमी आने के कई कारण हैं। इनमें प्रमुख हैं:

  • सरकार की सख्त कानून व्यवस्था
  • अपराधियों पर नकेल कसने की नीति
  • पुलिस की दक्षता में सुधार
  • जन जागरूकता में वृद्धि

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपराध पर अंकुश लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें शामिल हैं:

  • एंटी-ऑटोमेटिक गन्स एक्ट (एएजीए) लागू किया गया।
  • अपराधियों के खिलाफ मुठभेड़ की नीति अपनाई गई।
  • पुलिस की दक्षता और भर्ती में सुधार किया गया।
  • जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

इन कदमों का अपराध पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। उत्तर प्रदेश में आतंकवाद, भ्रष्टाचार, संगठित अपराध, गैंगवार और अन्य गंभीर अपराधों में कमी आई है।

आतंकवादियों पर नकेल:

योगी सरकार ने आतंकवादियों पर भी नकेल कसने में सफलता हासिल की है। 2022 में उत्तर प्रदेश में 100 से अधिक आतंकवादी गिरफ्तार किए गए। इनमें से कई आतंकवादी पाकिस्तान और अन्य देशों से संचालित आतंकी संगठनों से जुड़े थे।

भ्रष्टाचार पर नकेल:

योगी सरकार ने भ्रष्टाचार पर भी सख्त कार्रवाई की है। 2022 में उत्तर प्रदेश में 3,000 से अधिक भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए गए। इनमें से 1,000 से अधिक मामलों में आरोपियों को सजा भी सुनाई गई।

संगठित अपराध पर नकेल:

योगी सरकार ने संगठित अपराध पर भी नकेल कसने में सफलता हासिल की है। 2022 में उत्तर प्रदेश में 200 से अधिक गैंगस्टर गिरफ्तार किए गए। इनमें से कई गैंगस्टर की संपत्ति भी जब्त की गई।

गैंगवार पर अंकुश:

योगी सरकार ने गैंगवार पर भी अंकुश लगाने में सफलता हासिल की है। 2022 में उत्तर प्रदेश में गैंगवार में मारे गए लोगों की संख्या में 60% की कमी आई है।

अन्य गंभीर अपराधों में कमी:

योगी सरकार के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में अन्य गंभीर अपराधों में भी कमी आई है। इनमें हत्या, डकैती, लूट, बलात्कार और अन्य अपराध शामिल हैं।

योगी सरकार की अपराध पर अंकुश लगाने की नीतियों का लोगों ने स्वागत किया है। लोगों का मानना है कि इन नीतियों से उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है और आम नागरिकों को सुरक्षा महसूस हो रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal