Placeholder canvas
आंध्र प्रदेश में फॉर्मूला फाइनल! BJP-TDP और जनसेना में गठजोड़, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

आंध्र प्रदेश में फॉर्मूला फाइनल! BJP-TDP और जनसेना में गठजोड़, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

BJP TDP Alliance Formula: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आंध्र प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) में गठबंधन की बात लगभग पक्की हो गई है और इसके लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी निकल आया है. बीजेपी ने टीडीपी के साथ समझौता कर लिया है. जिसके तहत बीजेपी और जनसेना लोकसभा की 8 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेगीं जबकि 30 विधानसभा सीटों पर भी बात बन गई है.

बीजेपी आंध्र प्रदेश में अपना प्रतिनिधि भेज रही है और चंद्रबाबू नायडू की ‘घर वापसी’ की घोषणा करते हुए एक त्रि-पक्षीय प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी. दरअसल, चंद्रबाबू नायडू पिछले तीन दिनों से दिल्ली में ही रुके हुए थे. बात तय होने के बाद वो बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करके वापस हैदराबाद लौट जाएंगे.

सीटों के बंटवारे को दिया जा रहा अंतिम रूप

इससे पहले गुरुवार (07 मार्च) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जनसेना के पवन कल्याण ने दिल्ली में एक बैठक की थी. जिसमें गठबंधन को लेकर चर्चा की गई और सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर भी बात हुई. अब सिर्फ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, जिसके बाद गठबंधन की घोषणा कर दी जाएगी.

लोकसभा के साथ होने हैं विधानसभा चुनाव

आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में सीटों के बंटवारे को लेकर देरी हो रही थी. वहीं, कुछ सीटों और उम्मीदवारों को लेकर बीजेपी और टीडीपी में मतभेद भी है.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी 25 सीटों में 6 सीटों की मांग कर रही थी, जबिक टीडीपी 4 सीटें देने के लिए तैयार थी. ऐसे में ये फॉर्मूला तय किया गया कि बीजेपी और जनसेना दोनों मिलकर 8 लोकसभा सीट और 30 विधानसभा सीटों में चुनाव लड़ेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal