skip to content

सियासत में दिखा PM मोदी का जलवा तो ऑस्कर में बजा भारत का डंका, साल 2023 की ये घटनाएं दुनिया सदियों रखेंगी याद

2023 साल था जब दुनिया ने काफी उथल-पुथल देखी। इस साल कई ऐसी घटनाएं हुईं जिन्होंने दुनिया की राजनीति, अर्थव्यवस्था, विज्ञान और संस्कृति को प्रभावित किया। इन घटनाओं ने दुनिया को एक नया रूप दिया और आने वाले समय में भी इनका प्रभाव देखा जाएगा।

साल 2023 की ये प्रमुख घटनाएं जो दुनिया सदियों तक याद रखेगी:

**1. ** भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की। इस जीत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और बढ़ गई और उन्होंने अपना तीसरा कार्यकाल शुरू किया।

**2. ** भारत ने जी20 की अध्यक्षता की। इस दौरान भारत ने वैश्विक अर्थव्यवस्था और सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई पहल कीं।

**3. ** भारत ने चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च किया। यह मिशन चांद पर लैंड करने में सफल रहा। इस मिशन से भारत ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अपनी क्षमता को साबित किया।

**4. ** भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में महिला टी20 विश्व कप जीता। यह भारत का पहला महिला टी20 विश्व कप खिताब था। इस जीत से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की।

**5. ** भारतीय फिल्म “शुभ मंगल सावधान” ने ऑस्कर में बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म के लिए नॉमिनेशन प्राप्त किया। यह भारत की पहली फिल्म थी जिसे ऑस्कर में इस श्रेणी में नॉमिनेट किया गया था।

**6. ** दुनिया भर में महंगाई बढ़ी। इस कारण कई देशों में आर्थिक संकट पैदा हुआ।

**7. ** रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुआ। इस युद्ध से दुनिया भर में शांति और सुरक्षा को खतरा पैदा हुआ।

**8. ** चीन ने ताइवान पर हमले की धमकी दी। इस धमकी से एशिया-प्रशांत क्षेत्र में तनाव बढ़ गया।

**9. ** अफगानिस्तान में तालिबान ने सत्ता पर कब्जा कर लिया। इससे अफगानिस्तान में मानवीय संकट पैदा हुआ।

**10. ** 13 मार्च को 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन किया गया। यह समारोह भारत के लिए बेहद खास रहा। आरआरआर के ‘नाटू नाटू’ को ओरिजनल सॉन्ग कैटेगिरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला। इसके अलावा द एलिफेंट व्हिस्पर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal