skip to content

2024 में पीएम मोदी होंगे हिट या जीतेगा इंडिया! जानें यूपी, बिहार समेत 5 राज्यों में किसे मिलेंगी कितनी सीटें

2024 के चुनावों में उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर सहित पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। इन राज्यों में से उत्तर प्रदेश और बिहार में भाजपा की सबसे बड़ी चुनौती है। इन दोनों राज्यों में भाजपा को समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) जैसे दलों से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है।

ओपिनियन पोल्स की क्या है तस्वीर?

हाल के कुछ ओपिनियन पोल्स के मुताबिक, भाजपा अभी भी इन पांच राज्यों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है। लेकिन इन पोल्स में भाजपा की बढ़त पिछले चुनावों की तुलना में कम है।

चुनावी नतीजों को प्रभावित करने वाले कारक

2024 के चुनावों में कई कारक चुनावी नतीजों को प्रभावित कर सकते हैं। इनमें महंगाई, बेरोजगारी, किसान आंदोलन, कोविड-19 महामारी, राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति शामिल हैं।

निष्कर्ष

2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा और पीएम मोदी के लिए एक बड़ी चुनौती है। इन चुनावों में भाजपा की जीत निर्भर करेगी कि वह इन चुनौतियों को कैसे पार करती है।

विशेषज्ञों की राय

  • राजनीतिक विश्लेषक विनय कपूर का कहना है कि 2024 के चुनावों में भाजपा की जीत तय नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा को इन चुनौतियों को पार करने के लिए एक मजबूत चुनावी रणनीति तैयार करनी होगी।
  • धर्मशास्त्री प्रोफेसर श्याम सुंदर का कहना है कि 2024 के चुनावों में भाजपा की जीत देश की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा पर निर्भर करेगी। उन्होंने कहा कि अगर अर्थव्यवस्था मजबूत और देश की सुरक्षा मजबूत है तो भाजपा को चुनाव में जीत मिलने की संभावना अधिक है।

भविष्यवाणी

2024 के चुनावों में भाजपा की जीत की संभावना है। लेकिन यह जीत पिछले चुनावों की तुलना में कम होगी। भाजपा को इन चुनावों में 280 से 300 सीटें मिलने की संभावना है।

यूपी और बिहार में स्थिति

उत्तर प्रदेश और बिहार भारत के सबसे बड़े राज्य हैं और इन राज्यों में चुनाव के नतीजे राष्ट्रीय राजनीति को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 2024 के चुनावों में इन दोनों राज्यों में भाजपा की जीत की संभावना कम है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा को समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) जैसे दलों से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। इन चुनावों में सपा और बसपा के बीच गठबंधन की संभावना है, जिससे भाजपा को और चुनौती बढ़ सकती है।

बिहार में भाजपा को राष्ट्रीय जनता दल (राजद), जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और कांग्रेस जैसे दलों से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। इन चुनावों में राजद और जदयू के बीच गठबंधन की संभावना है, जिससे भाजपा को और चुनौती बढ़ सकती है।

अन्य राज्यों की स्थिति

पंजाब में कांग्रेस की सरकार है और पार्टी को इन चुनावों में फिर से जीतने की उम्मीद है। उत्तराखंड में भाजपा की सरकार है और पार्टी को इन चुनावों में भी जीत की उम्मीद है। गोवा और मणिपुर में भाजपा की सरकारें नहीं हैं और इन राज्यों में पार्टी को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

निष्कर्ष

2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा की जीत की संभावना है। लेकिन यह जीत पिछले चुनावों की तुलना में कम होगी। भाजपा को इन चुनावों में जीतने के लिए इन चुनौतियों को पार करने के लिए एक मजबूत चुनावी रणनीति तैयार करनी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

BJP Modal